November 13, 2006

चोरी के मोबाइल का पता करने के लिये वेबसाइट


अगर आप पुराना मोबाइल खरीदना चाहते हैं और साथ ही यह भी नहीं चाहते कि आप कोई चोरी का फोन खरीदें और आपको आगे चलकर कोई परेशानी हो तो आपकी दुविधा को दूर करने के लिये दिल्ली पुलिस ने एक वेबसाइट शुरू की है। दिल्ली में चोरी के मोबाइल का बड़ा कारोबार होता है और राजधानी में चोरी के मोबाइल के बढ़ते कारोबार पर शिकंजा कसने के लिये दिल्ली पुलिस ने इस वेबसाइट को शुरू किया है। इस वेबसाइट का उद्देश्य यह है कि पुराना मोबाइल खरीदने वाले ग्राहकों को पता चल सके कि मोबाइल कहीं चोरी का तो नहीं है।


क्या करें

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में *#06# टाइप करें और अपने फोन का 15 नंबर का आई एम ई आई नंबर नोट कर लें।
  2. अब दिल्ली पुलिस ने एक वेबसाइट http://delhipolice.nic.in/ पर जायें और बिलकुल नीचे Missing/Stolen Mobiles लिंक पर क्लिक करके अपना आई एम ई आई नंबर डाल कर पता करें।


Delhi Police Zipnet Website


इस वेबसाइट का इस्तेमाल करने ग्राहकों से भी चोरी की सूचना पुलिस को मिल सकेगी। जिसके आघार पर पुलिस मोबाइल कंपनियों को डाटा भेजकर यह भी पता लगायेगी कि चोरी के फोन का कहां इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके बाद से अब ग्राहकों को भी सतर्क रहना होगा, वरना चोरी का फोन खरीदने पर वे भी पुलिस की पकड़ में आ सकते हैं। दिल्ली पुलिस की इस वेबसाइट के जिपनेट पर दिल्ली के अलावा पड़ोसी राज्यों के मोबाइल रिकार्ड का डाटा भी उपलब्ध कराया जायेगा।

No comments: